Half kg lump removed from head

Half kg lump removed from head महिला के सिर से आधा किलो की गांठ निकाली

Half kg lump removed from head जवाहर लाल नेहरु हॉस्पिटल के न्यूरोसर्जन ने एक महिला के सिर से आधा किलो की गांठ निकाली हैं।

मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ वीर बहादुर सिंह ने बताया कि मरीज कमला देवी(परिवर्तित नाम) 70 वर्षीय बुजर्ग महिला निवासी ब्यावर जोकि सिर दर्द एवं उल्टी से परेशान थी उसके सिर में आगे की तरफ गांठ हुई।

जो कि 1 साल में बहुत बड़ी हो गई इस से मरीज को चक्कर आने लगे तथा बहकी बहकी बातें करने लगी ।मरीज ने ब्यावर और अजमेर में कई डॉक्टरो को दिखाया लेकिन उसको आराम नहीं मिला ।

Half kg lump removed from head जब उसके हाथ पांव में कमजोरी आने लगी तो उसने 31दिसंबर को न्यूरो सर्जरी में डॉ सुशील आचार्य को आउटडोर में दिखाया ।डॉ आचार्य ने उसका निशुल्क MRI कराया । उसमे एटीपिकल ओस्टियोलिटिक मेनिंगीयोमा ट्यूमर निकला । एमआरआई की रिपोर्ट में सिर के आगे हिस्से में ट्यूमर था जो कि सिर के अंदर ब्रेन में तथा सिर की हड्डी को छेद कर बाहर निकल रहा था। ट्यूमर ने ब्रेन के साइनस को ब्लॉक कर रखा था ।

डॉआचार्य ने उसे तुरंत ऑपरेशन कराने की सलाह दी। मरीज का ब्लड प्रेशर एवं ब्लड शुगर बढ़ी हुई थी जिसको डॉ मनीराम ने उसे नार्मल किया तथा डॉ शिव कुमार बुनकर ने मेलिग्नेंसी मेटास्टेसिस के लिए उसे सर्जिकल क्लीयरेंस दी । ऑपरेशन के लिए एनेस्थीसिया के डॉ अरविंद खरे को ऑपरेशन फिटनेस के लिए दिखाया गया। डॉ वीणा पाटोदी के मार्गदर्शन में मरीज को एनेस्थीसिया के लिए तैयार कराया गया।

ऑपरेशन में आने वाले सामान मरीज को मुख्यमंत्री निशुल्क योजना से उपलब्ध कराया गया। जिसका चिरंजीवी योजना में 1लाख रूपए का पैकेज था। ऑपरेशन के दौरान मरीज को गहन मॉनिटरिंग के लिए सेंट्रल लाइन एवं आर्टिरियल लाइन डाली गई। डॉ वीणा पटौदी ,डॉ वीणा माथुर और डॉ खरे, डॉ कुलदीप ने मरीज को बेहोश किया गया ।

न्यूरो सर्जरी विभाग के डॉ आचार्य एवं डॉ गोगराज ने मरीज के सिर की हड्डी काटकर क्रेनियेक्टोमी करी। ट्यूमर को बल्क में पूरा निकाला ।ट्यूमर सिर की हड्डी से बाहर निकला था और ब्रेन में फंसा हुआ था ।जिसका साइज 10 * 10 * 5 सेंटीमीटर था ।ट्यूमर निकालने के बाद डॉ आचार्य ने बोन सीमेंट की मदद से फिर से सिर की नई हड्डी का पुनर्निर्माण किया गया।

ऑपरेशन के पश्चात मरीज को आईसीयू में मॉनिटरिंग के लिए रखा गया तथा मरीज को पोस्ट ऑपरेटिव में कोई भी समस्या नहीं हुई ।मरीज को ऑपरेशन से पहले होने वाली समस्याओं से निजात मिलने लगी है। ऑपरेशन के दौरान रेजिडेंट डॉ प्रेरक, डॉ कपिल, डॉ दक्षिना, नर्सिंग स्टाफ राम सिंह, वंदना और सहायक कर्मचारी साजन का सहयोग रहा मरीज ऑपरेशन के बाद स्वस्थ है और भोजन पानी ले रहा है और उसको शीघ्र ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा ।