Maharshi Dayanand Saraswati University

Maharshi Dayanand Saraswati University दीक्षांत समारोह

Maharshi Dayanand Saraswati University  महर्षि दयानंद सरस्वती विश्वविद्यालय में 5 साल चल रहे इंतजार को खत्म करते हुए दीक्षांत समारोह का आयोजन किया गया।

इस दीक्षांत समारोह में पांच कुलाधिपति उपाधि 174 गोल्ड मेडल के साथ ही 183 पीएचडी उपाधि से विद्यार्थियों को सम्मानित किया गया नहीं करीब 475000 विद्यार्थियों को डिग्री वितरित की गई।

राजस्थान के राज्यपाल महामहिम कलराज मिश्र के साथ ही उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र यादव की उपस्थिति में यह कार्यक्रम आयोजित किया गया जहां कुलपति के साथ ही अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे।

Maharshi Dayanand Saraswati University  राज्यपाल कलराज मिश्र करीब 11:30 बजे अजमेर पहुंचे और उन्होंने सबसे पहले महर्षि दयानंद सरस्वती की प्रतिमा के सामने आयोजित होने वाले हवन यज्ञ में शिरकत की इसके बाद वह यूनिवर्सिटी में नए बनाए गए।

रिसर्च हॉस्टल का उद्घाटन किया और उसके बाद सीधे वह प्राचीन केलकुलेटर डाक टिकट नोट के साथ ही अन्य चीजों की लगाई गई प्रदर्शनी में शामिल हुए इस प्रदर्शनी का उद्घाटन कर उसका अवलोकन किया गया।

जहां उन्होंने वर्षों पुरानी चीजें भी देखें इस दौरान 1500 से 1700 इसवी में तैयार किए गए उपकरण और डाक टिकट कोईन और नोटों प्रदर्शनी में शामिल किए गए थे।

इस प्रदर्शनी के बाद वह सत्यार्थ सभागार का उद्घाटन करने पहुंचे जहां से सीधे सभागार में शामिल होकर दीक्षांत समारोह का आगाज किया गया।

इस दौरान अत्यधिक विद्यार्थियों की सूची होने के कारण पीएचडी उपाधि प्राप्त विद्यार्थियों के साथ केवल फोटो सेशन रखा गया और उसके बाद कुलपति कलराज मिश्र ने पांच विद्यार्थियों को कुलाधिपति मेडल से सम्मानित किया और उसके बाद 174 अलग-अलग श्रेणी में गोल्ड मेडल प्राप्त विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा राज्य मंत्री राजेंद्र यादव और कुलपति अनिल शुक्ला ने गोल्ड मेडल देने के साथ ही प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।

इस मौके पर कुलपति ने कॉलेज की विभिन्न व्यवस्थाओं की जानकारी देते हुए विद्यार्थियों के लिए चलाई जा रही योजनाएं और सब्जेक्ट को लेकर भी दिशा निर्देश दिए कई जानकारी साझा की गई वंही यूनिवर्सिटी में उत्कर्ष खेल व अन्य स्थानों पर श्रेष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को भी पुरुस्कृत किया गया।