Board of Secondary Education

Board of Secondary Education Rajasthan, Ajmer बैठक आयोजित

Board of Secondary Education माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की ओर से आयोजित होने वाली बोर्ड परीक्षाओं को लेकर अब तैयारियों को अंतिम रूप दिया जाना है । आगामी 9 मार्च से होने वाली दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा की सुरक्षा के साथ ही नकल रोकने और विभिन्न व्यवस्थाओं को लेकर बैठक आयोजित की गई है ।

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान की बोर्ड परीक्षाएं आगामी 9 मार्च से प्रदेश भर में शुरू होने जा रही है । इन परीक्षाओं को ध्यान में रखते हुए आज बोर्ड सचिव मेघना चौधरी के साथ ही अन्य अधिकारियों ने परीक्षा संदर्भ व्यक्तियों से विभिन्न विभिन्न विषयों को लेकर चर्चा की जाएगी परीक्षा को शांतिपूर्ण और सफल रूप से आयोजित करवाया जा सके ।

इस बैठक में प्रत्येक जिले से दो संदर्भ व्यक्ति बुलाए गए हैं इन संदर्भ व्यक्तियों को बोर्ड अधिकारियों द्वारा ट्रेनिंग दी जा रही है जिससे कि वह अपने अपने क्षेत्रों में परीक्षा अधिकारियों को प्रशिक्षण देते हुए तमाम व्यवस्थाओं की जानकारी दे सकें ।

बैठक की जानकारी देते हुए माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र गुप्ता ने बताया कि वर्ष 2023 24 की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आगामी 9 मार्च से शुरू हो रही है इन परीक्षाओं में करीब 2100000 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए हैं ।

Board of Secondary Education ऐसे में परीक्षा को लेकर विस्तृत व्यवस्थाएं की गई हैं और नकल रोकने के साथ ही पर्याप्त अधिकारी भी नियुक्त किए जाएंगे । परीक्षा के सफल आयोजन को लेकर सभी को लगातार फीडबैक दिया जा रहा है अजमेर सीट कार्यालय में प्रत्येक जिले से बुलाए गए ।

दो संदर्भ व्यक्तियों से चर्चा की गई और उन्हें प्रशिक्षित भी किया गया किस तरह से परीक्षाएं आयोजित करवानी है और इसमें किन बातों का ध्यान रखते हुए कार्रवाई की जानी है ।

इस पर फोकस किया गया नकल रोकने के लिए भी व्यापक इंतजाम किए गए हैं वहीं यह सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में परीक्षा अधिकारियों को यह जानकारी देंगे ।

जिससे कि वह अपने इंतजाम व्यापक रूप से कर सकें इस परीक्षा के दौरान छोटी चूक भी विद्यार्थियों के लिए परेशानी बन सकती है ऐसे में इस पर विशेष फोकस रखते हुए उचित संसाधन के साथ ही अपनी व्यवस्थाओं को किया जाना चाहिए ।

बाइट राजेंद्र गुप्ता सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी माध्यमिक शिक्षा