अजमेर – रंगमंच के आयामों पर हुई ज्ञान गंगा कार्यक्रम में चर्चा

सम्राट पृथ्वीराज चौहान राजकीय महाविद्यालय में आयोजित ज्ञान गंगा कार्यक्रम के अंतर्गत गुरूवार को रंगमंच के विविध आयामों के संबंध में चर्चा हुई।

ज्ञान गंगा कार्यक्रम की समन्वयक व अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ. मंजु शर्मा ने बताया कि कार्यक्रम के चौथे दिन इलाहाबाद विश्वविद्यालय के प्रोफेसर संजोय दत्त रॉय ने पेडागॉजी ऑफ थियेटर एक्जमिनिंग दी रिहर्सल स्पेस एज टीचिंग स्पेस विषय पर व्याख्यान दिया। उन्होंने थियेटर के आयामों पर विस्तार से चर्चा की तथा विद्यार्थियों तक ड्रामा को पूरी तकनीक और इस विशिष्ट साहित्यिक विधा को विभिन्न आयामों सहित पहुँचाने के लिए शिक्षकों द्वारा अपनाये जा सकने वाले माध्यमों पर चर्चा की। उन्होंने पश्चिमी व पूर्वी देशों के मायथोलॉजिकल देवताओं के साहित्यिक चरित्र चित्रण व विभिन्न फर्टिलिटी राइट्स पर भी प्रकाश डाला।

उन्होंने बताया कि महिला विश्वविद्यालय सोनीपत की डीन फैकल्टी ऑफ आर्ट्स एन्ड लैंग्वेजेज एवं प्रोफेसर अमृता ने स्टाइलिस्टिक्स एज एन अप्रोच टू टीच लिटरेचर विषय पर अपना व्याख्यान प्रस्तुत किया। स्टाइलिस्टिक्स एनालिसिस की बारीकियों को बताते हुए भाषाई संकेतों के माध्यम से साहित्य का विश्लेषण कक्षा में विद्यार्थियों के लिए कैसे किया जाये इस पर विशद चर्चा की।

उन्होंने बताया कि राजकीय कन्या महाविद्यालय श्रीगंगानगर की डॉ. किरणदीप ने स्टोरीज एज स्पि्रंगबोर्ड्स फॉर लर्नर्स एंगेजमेंट इन इंग्लिश क्लास रूम्स विषय पर अपना व्याख्यान दिया। उन्होंने कुछ कहानियों के उद्धरणों का प्रयोग क्लास रूम टीचिंग के प्रभावी माध्यम के रूप में किया।

कार्यक्रम की मॉडरेटर सुश्री सरिता चंवरिया ने कार्यक्रम की शुरुआत में सभी प्रतिभागियों का स्वागत किया एवं विषय प्रवर्तन किया। तृतीय दिवस की रिपोर्ट डॉ. चारुलता डॉ. इन्काश्री और डॉ. नवीन पारीक ने प्रस्तुत की। कार्यक्रम का संचालन डॉ. मन्जू शर्मा और सुश्री सरिता चंवरिया ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *