जयपुर – जयपुर एयरपोर्ट पर जूते में सोने की तस्करी करते आरोपी गिरफ्तार

जयपुर एयरपोर्ट पर शनिवार को सुबह कस्टम विभाग ने एक युवक को पकडा हे, जिसके पास से डेढ़ किलोग्राम के दो सोने के बिस्किट बरामद हुए हैं । आरोपी युवक शारजाह से दोनों जूतों में सोने के बिस्किट छिपाकर लाया था, वह शारजाह यूएई से तस्करी कर सोना लाया था, जिसे कस्टम विभाग ने स्कैनिंग के दौरान पकड़ लिया । अब जूतों को कस्टम विभाग ने अपनी कस्टडी में ले लिया है।

जयपुर एयपोर्ट  पर कस्टम विभाग  ने सोने की बड़ी तस्करी पकड़ी है। कस्टम की टीम ने शारजाह से आए एक आरोपी युवक के पास से 1491 ग्राम के दो सोने के बिस्किट बरामद किया है । जिसकी कीमत करीब 70 लाख 62 हजार रुपए आंकी गई है। आरोपी ने सोने के इन बिस्किट को अपने जूतों में एड़ी के पास पत्ती के नीचे छिपाकर रखा था । पकड़े गए आरोपी का नाम श्रवण कुमार है । वह सीकर का रहने वाला है। आरोपी शारजाह में एक साल से कंस्ट्रक्शन कंपनी में काम कर रहा है ।

आरोपी से कस्टम अधिकारियों ने पूछताछ की है, आरोपी ने अब तक कुछ नहीं बताया है। वह सोना कहां से लाया और किसे देने वाला था, इस पर केवल इतना ही कहा कि उसने वहां एक व्यक्ति ने मेरा टिकट खर्च और 10 हजार रुपए एक्सट्रा दिए और कहा कि जयपुर एयरपोर्ट के बाहर एक व्यक्ति मिलेगा, वह अपने आप तुम्हें पहचान लेगा, उस व्यक्ति को पहले ही श्रवण की फोटो वाट्सएप पर भेज दी थी, संतोषजनक जवाब नहीं देने पर कस्टम विभाग ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है ।

नियमानुसार, 20 लाख रुपए से अधिक की कीमत का सोना लाने पर पकड़े गए व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया जाता है ।

दो बार जांच के बाद पकड़ा गया आरोपी

कस्टम विभाग के अफसरों ने बताया कि फ्लाइट से उतरने के बाद जब आरोपी चेकिंग प्वाइंट के पास पहुंचा तो उसे मेटल डिटेक्टर से अपना सामान निकालकर बाहर रखने के लिए कहा गया, आरोपी ने अपना पर्स, बेल्ट सहित जेब में रखा अन्य सामान निकालकर बाहर रख दिया। इसके बाद उसके पूरे शरीर की हैंडमेटल डिटेक्टर से जांच की गई, तब भी वह नहीं पकड़ा गया, लेकिन जब आरोपी को डोर मेटल डिटेक्टर से निकाला गया तो बीप की आवाज आने लगी, बीप बजी तो सुरक्षा गार्ड सतर्क हो गए, इस पर उन्होंने आरोपी की दोबारा मेटल डिटेक्टर से जांच तो बीप नहीं बजी। लेकिन जैसे ही उसे फिर से डोर मेटल डिटेक्टर से निकाला तो बीप बजने लगी। इसके बाद आरोपी जूते उतरवाए गए। जूतों की जांच की तो पता चला उसमें सोना रखा है । वही कस्टम विभाग आरोपी से पूछताछ में जुटा है ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *