केकड़ी / अजमेर – 725 करोड़ की लागत से होगी केकड़ी ग्रामीण क्षेत्रा में घर-घर जलापूर्ति- डाॅ. शर्मा

करोड़ों रुपए की लागत से सुधरेगी केकड़ी शहर की जलापूर्ति व्यवस्था

चिकित्सा एवं जनसंपर्क मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक वर्ग की उन्नति के लिए प्रतिबद्ध होकर काम कर रही है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राज्य के चंहुमुखी विकास के लिए ऐतिहासिक बजट पेश किया है। बजट में केकड़ी क्षेत्र का भी विशेष ख्याल रखा गया है। केकड़ी के ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर जलापूर्ति के लिए 725 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। इसी तरह करोड़ों रूपए की लागत से केकड़ी शहर में पुरानी व क्षतिग्रस्त लाइनों को बदल कर जलापूर्ति व्यवस्था को सुधारा जाएगा। विधानसभा क्षेत्र के विकास में धन की कमी नहीं आने दी जाएगी।

चिकित्सा मंत्री डाॅ.रघु शर्मा ने रविवार को केकड़ी में नवनिर्वाचित नगरपालिका बोर्ड की प्रथम बजट बैठक एवं अभिनन्दन समारोह को सम्बोधित किया।

उन्होंने कहा कि केकड़ी की जनता ने नए बोर्ड के गठन में साथ देकर राज्य सरकार की विकासोन्मुखी सोच पर मोहर लगाई है। अब हमारी बारी है। केकड़ी के विकास में किसी तरह की कमी नहीं आने दी जाएगी। केकड़ी शहर और विधानसभा क्षेत्रा का सर्वांगीण विकास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कार्यकाल में हमने केकड़ी क्षेत्र में सैकड़ों करोडों रूपए के विकास कार्य करवाए थे। विधानसभा क्षेत्र में विशेष शिविर लगाकर 60 हजार से अधिक लोगों को पेंशन दी गई थी। इसी तरह उनकी अन्य समस्याओं का भी समाधान किया गया था। पिछले कार्यकाल में ही अस्पताल का भवन बना दिया गया था। अब इसे जिला स्तरीय अस्पताल के रूप मंमान्यता दे दी गई है और 56 चिकित्सक यहां काम कर रहे है। 10 करोड़ रूपये की लागत से टाटा ट्रस्ट द्वारा अस्पताल का विकास किया जा रहा है। यहां करोडों रूपये की लागत से मातृ शिशु रोग निवारण इकाई बनायी जाएगी। सीटी स्कैन मशीन और कोरोना की जांच सहित कई ऐसी सुविधाएं है जो अस्पताल में उपलब्ध है, यह अस्पताल आसपास के 100 किलोमीटर के लोगों के लिए फायदेमंद साबित हो रहा है।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि चुनाव के वक्त हमने केकड़ी क्षेत्र की जनता से पेयजल समस्या के निराकरण का वादा किया था। इसके लिए पिछले साल 6 करोड़ रूपये की लागत से डीपीआर बनाई गई और इस साल बजट में केकड़ी के ग्रामीण क्षेत्रों के लिए 725 करोड़ रूपये की लागत से जलप्रदाय योजना स्वीकृत कर दी गई है। शीघ्र ही सावर, केकड़ी और सरवाड़ पंचायत समिति क्षेत्रों में काम शुरू हो जाएगा। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में पम्पिंग हाउस और टंकियों का निर्माण कर पाइप लाइन डाली जाएगी। प्रत्येक घर में पेयजल कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि केकड़ी शहर की जलापूर्ति सुधारने के लिए 38 लाख रूपये की लागत से डीपीआर तैयार करायी जा रही है। केकड़ी शहर में पुरानी व क्षतिग्रस्त पाइप लाइनों को हटाकर नई लाइनें डाली जाएगी ताकि शहर में पूरे प्रेशर से निर्बाध जलापूर्ति की जा सके।
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही प्रशासन गांवों के संग और प्रशासन शहरों के संग अभियान शुरू किया जाएगा। इसमें शहर व गांवों की विभिन्न समस्याओं का मौके पर ही निराकरण किया जाएगा। क्षेत्र की सभी ग्राम पंचायतों व शहरी क्षेत्र में इन शिविरों के जरिए आमजन को राहत दी जाएगी। उन्होंने कहा कि केकड़ी शहर में मनी सचिवालय की तर्ज पर विभिन्न सरकारी विभागों के भवन, स्टेडियम, पब्लिक पार्क, डिजीटल लाईब्रेरी, ओपन जिम तैयार कराएं जाएंगे। इसी तरह केकड़ी शहर में महाराणा प्रताप सर्किल, ज्योतिबा फुले सर्किल, अहिंसा सर्किल, अम्बेडकर सर्किल और पशुराम सर्किल तैयार कराए जाएगे। शहर का पूर्ण सौन्दर्यकरण किया जाएगा। राज्य सरकार का प्रयास है कि युवा अपने आदर्शो से प्रेरणा लेकर एक बेहतर समाज का निर्माण कर सकें।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे बड़े सभी तालाबों का जीर्णोद्धार भी कराया जाएंगा। नगर पालिका केकड़ी का नया भवन बनेगा। इसके लिए जमीन अलाॅट हो गई है। केकड़ी तहसील का नया भवन बनकर तैयार हो चुका है। केकड़ी में नया होम्योपेथिक काॅलेज भी खोला जाएंगा।

डाॅ. शर्मा ने कहा कि आगामी तीन साल केकड़ी क्षेत्र के विकास के लिए बेहद महत्वपूर्ण है और हम इसमें किसी तरह की कमी नहीं छोड़गे।

कोरोना अभी खत्म नही हुआ, सावधानी रखें

चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने आमजन से अपील की कि कोरोना भी खत्म नही हुआ है। इसलिए सावधानी रखें। मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग, बार-बार हाथ धोना और भीड़ में नहीं जाना आदि ऐसे उपाय है जिनका पालनकर हम कोरोना से बचे रह सकते है। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने बेहतरीन कोरोना प्रबन्धन किया है। राजस्थान की रिकवरी दर और मृत्यु दर पूरे देश में अनुकरणीय है। लाॅकडाउन के बाद से ही राज्य सरकार ने लगातार अथक मेहनत कर प्रदेश के लोगों को इस महामारी से बचाए रखा। वर्तमान में राजस्थान में वैक्सीनेशन का काम बहुत अच्छी गति से चल रहा है। आमजन राज्य सरकार के प्रयासों में अपना पूरा सहयोग दें। राज्य सरकार ने हवाई अड्डे, बस स्टैण्ड और रेल्वे स्टेशन पर कई राज्यों से आने वाले यात्रियों की सघन स्कैनिंग और जांच की व्यवस्था की है। हम कोरोना की रोकथाम के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध होकर काम कर रहे है।

केकड़ी नगरपालिका का 59 करोड़ रूपये का बजट अनुमोदित

चिकित्सा मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा की उपस्थिति में आयोजित केकड़ी नगर पालिका की प्रथम बैठक में 59 करोड़ रूपये का बजट अनुमोदित किया गया। चिकित्सा मंत्राी डाॅ. शर्मा ने कहा कि यह बजट, केकड़ी नगर पालिका बोर्ड और उपखण्ड प्रशासन शहर के विकास के लिए प्रतिबद्ध होकर काम करेंगा। कार्यक्रम को नगर पालिका अध्यक्ष कमलेश कुमार साहू ने भी सम्बोधित किया इस अवसर पर नगर पालिका उपाध्यक्ष सम्पत देवी, उपखण्ड अधिकारी सुरेन्द्र सिंह पुरोहित, अधीशासी अधिकारी सीता वर्मा सहित पार्षद एवं अधिकारी उपस्थित थे।

चिकित्सा मंत्री ने सुने अभाव अभियोग

चिकित्सा मंत्री डाॅ. रघु शर्मा ने केकड़ी में बड़ी संख्या में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के अभाव अभियोग सुने। आमजन ने उन्हें अपनी व्यक्तिगत एवं क्षेत्र की समस्याओं से अवगत कराया। डाॅ. शर्मा ने मौके पर ही अधिकारियों को समस्याओं के निराकरण के निर्देश दिए।

चिकित्सा मंत्री का भव्य स्वागत

चिकित्सा मंत्री का हुआ भव्य स्वागत

केकड़ी व सरवाड़ में चिकित्सा मंत्राी डाॅ. रघु शर्मा का विभिन्न स्थानों पर आमजन और कार्यकर्ताओ ने भव्य स्वागत किया। सरवाड़ में बाइक रैली निकालकर डाॅ. शर्मा को समारोह स्थल तक ले जाया गया। इसी तरह अन्य स्थानों पर भी उनका स्वागत हुआ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!