अजमेर – राजस्थान होगा बिजली उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी-डॉ. कल्ला

ऊर्जा व जलदाय विभाग की समीक्षा बैठक

ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि आने वाले दिनों में राजस्थान बिजली के क्षेत्र में अग्रणी होगा ।राजस्थान की सौर ऊर्जा के क्षेत्र में नवाचार और नई शुरूआत से हम प्रत्येक घर को निर्बाध विद्युत आपूर्ति देने में सक्षम हो जाएंगे। बिजली कम्पनियों का घाटा कम करने के लिए राज्य सरकार लगातार काम कर रही है। अजमेर डिस्कॉम ने बिजली छीजत घटाने और राजस्व बढ़ाने की दिशा में बेहतरीन काम किया है। आगामी दो साल में पूरे प्रदेश में किसानों को सिंचाई के लिए दिन में बिजली उपलब्ध करवा दी जाएगी।

ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला ने शनिवार को अजमेर विद्युत वितरण निगम के मुख्यालय विद्युत भवन में बिजली व जलदाय विभाग की समीक्षा बैठक ली। अजमेर विद्युत वितरण निगम के कामकाज की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि राजस्थान सोलर एनर्जी का हब बन रहा है। हाल ही में हमने एनटीपीसी और अन्य एजेन्सियों के साथ एमओयू किए हैं। राजस्थान विद्युत उत्पादन के क्षेत्र में अग्रणी राज्यों में शामिल होगा। राज्य सरकार किसानों को दिन में बिजली उपलब्ध करवाने के लिए पूरी लगन के साथ काम कर रही है। अजमेर डिस्कॉम के 11 जिलों में से 8 में दिन में सिंचाई की बिजली दी जा रही है। शेष तीन में भी जल्द उपलब्ध करवा दी जाएगी। इसी तरह पूरे राजस्थान में आगामी दो सालों में प्रत्येक किसान को दिन में ही सिंचाई के लिए बिजली उपलब्ध होगी।

डॉ. कल्ला ने कहा कि बिजली कम्पनियों को घाटे से उबारने के लिए राज्य सरकार द्वारा हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं।कंपनियों को निर्देश दिए गए हैं कि छीजत में कमी, फिजूलखर्ची पर रोक, अनावश्यक वस्तुओं की खरीद पर रोक तथा बिजली चोरों के खिलाफ सख्त कार्यवाही कर घाटे को कम किया जा सकता है।

उन्होंने दो सालों में छीजत में उल्लेखनीय कमी की सराहना करते हुए कहा कि नागौर, सीकर, झुंझुनू और बांसवाडा जैसे बड़ी छीजत वाले जिलों में अजमेर डिस्कॉम ने जिस तरह से काम किया है वह अनुकरणीय है। अजमेर डिस्कॉम लगातार उपभोक्ताओं को बेहतर बिजली दे रहा है। फीडर सैपरेशन का कार्य पूरा होने पर हम और अधिक गति से उपभोक्ताओं सेवा प्रदान कर पाएंगे। डिस्कॉम टीम भावना के साथ काम कर रहा है। यह एक बेहतर संदेश है।

डॉ. कल्ला ने कहा कि हमें प्रति यूनिट बिजली की लागत में कमी करने की दिशा में भी काम करना चाहिए। एक प्रतिशत छीजत में कमी होने का मतलब है करीब 450 करोड़ रूपए की बचत। यह बचत उपभोक्ताओं को निर्बाध सेवा देने में काम आती है। हम नई तकनीकों का भी उपयोग करें। राजस्थान में सबसे ज्यादा कृषि उपभोक्ता है। राज्य सरकार इन्हें बेहतर सेवा देने के लिए संकल्पबद्ध होकर काम कर रही है। ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली चोरों को किसी भी हालत में नहीं बख्शा जाए। बिजली चोर ईमानदार उपभोक्ताओं का हक मारते हैं।

अजमेर विद्युत वितरण निगम के प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी ने डिस्कॉम की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने बताया कि डिस्कॉम ने पिछले दो सालों में बिजली की छीजत कम करने और राजस्व बढ़ाने की दिशा में शानदार काम किया है। डिस्कॉम की बिजली छीजत अब घटकर 13.30 प्रतिशत रह गई है। इसमें और कमी के प्रयास किए जा रहे है। डिस्कॉम ने नागौर सर्किल की छीजत को भी 38.96 प्रतिशत से घटाकर अब 27.87 प्रतिशत पर ला दिया है। इसी तरह 75 हजार से ज्यादा बिजली चोरी के मामले दर्ज कर 179.43 करोड़ से ज्यादा का जुर्माना लगाया गया है। डिस्कॉम अजमेर, भीलवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, प्रतापगढ़, डूंगरपुर, चितौडगढ़ एवं बांसवाडा में दिन के ब्लॉक में किसानों को बिजली दे रहा है। शेष तीन जिलों में भी जल्द दिन में बिजली दे दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि अजमेर डिस्कॉम सेवा के साथ-साथ ही फीडबैक भी ले रहा है। प्रबन्ध निदेशक स्तर से अधिकारी प्रतिदिन 5 सरपंचों से बात कर सप्लाई का फीडबैक लेते है। अब तक 15 हजार से ज्यादा फीडबैक लिए गए है। इनमें से 98 प्रतिशत सरपंचों ने अपने फीडबैक में आपूर्ति को संतुष्टिजनक बताया। निगम का कॉलसेन्टर भी 24 घंटे काम कर रहा है। डिस्कॉम ने 2 सालों में 66 हजार 787 कृषि कनेक्शन तथा 3 लाख 98 हजार 127 घरेलू कनेक्शन दिए है।

जलदाय विभाग को निर्देश

डॉ. बी.डी. कल्ला ने जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग की समीक्षा बैठक में निर्देश दिए कि गर्मी के मौसम को देखते हुए शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में जलापूर्ति को सामान्य बनाए रखे। जिलों में कन्टीजेंसी योजना के तहत पर्याप्त राशि उपलब्ध है। अधिकारी जल संकट वाले क्षेत्रों में टैंकर व अन्य माध्यमों से जलापूर्ति करे। इसी तरह जल जीवन मिशन के तहत निर्धारित समयावधि में काम करे। आमजन को जल संरक्षण के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने अजमेर में जलदाय विभाग की विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की।

डॉ. कल्ला का स्वागत

ऊर्जा एवं जलदाय मंत्री डॉ. बी.डी. कल्ला का विद्युत भवन आने पर प्रबन्ध निदेशक वी.एस. भाटी सहित अन्य अधिकारियों ने स्वागत किया। इस अवसर पर विद्युत निगम के तकनीकी निदेशक के.एस. सिसोदिया, वित्त निदेशक एम.के. गोयल, सचिव एन.एल. राठी, जलदाय विभाग के अतिरिक्त मुख्य अभियंता अनिल जैन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *