अजमेर – बच्चों को सिखाया, क्या होता है अच्छा और बुरा स्पर्श चुप्पी तोड़ कार्यक्रम

जिला प्रशासन, इनाया फाउण्डेशन और श्री सीमेंट का संयुक्त आयोजन

बच्चों को यह पता होना चाहिए कि अच्छा और बुरा स्पर्श क्या है? कौन व्यक्ति किस नीयत से उन्हें छू रहा है। उन्हें यह पता हो तो वे कई तरह की मुसीबतों से बच सकते हैं। साथ ही बुरी नीयत वालों को भी मुंह तोड़ जवाब दिया जा सकता है।

बच्चों में स्पर्श की समझ विकसित करने के लिए गुरूवार को माकड़वाली रोड़ स्थित विवेकानन्द मॉडल स्कूल में कार्यक्रम आयोजित किया गया।

जिला प्रशासन, इनाया फाउण्डेशन तथा श्री सीमेन्ट के सहयोग से समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित कार्यक्रम में बच्चों को कहा गया कि अच्छे और बूरे स्पर्श के संबंध में समझना चाहिए । अभिभावकों एवं अध्यापकों को बच्चों में यह समझ विकसित करने के लिए प्रयास करने चाहिए। बच्चों में एक बार स्पर्श के संबंध में समझ विकसित हो जाने पर वे अपने हक की लड़ाई लड़ सकेंगे। साथ ही वे शोषण से भी बच पाएंगे। सरकार ने पोक्सो एक्ट के माध्यम से बच्चों का शोषण करने वालो के विरूद्ध कढ़ी कार्यवाही करने के प्रावधान तय किए है। इस एक्ट के बारे में बच्चों के साथ-साथ अभिभावकों को भी जानकारी होनी चाहिए।

इनाया फाउण्डेशन की नीतिशा शर्मा ने कहा कि सरकार द्वारा चाईल्ड हैल्प लाईन नम्बर 1098 जारी किया गया है। बच्चों के क्षेत्र में कार्य करने वाली संस्थाएं इस नम्बर पर फोन करने वाले बच्चों को बचाने के लिए प्रयासरत रहती है। बच्चों के साथ किसी प्रकार की छेड़छाड़ करना कानून अपराध है। इस संबंध में भी सभी उम्र के बच्चों को जागरूक करने की आवश्यकता है।

अतिरिक्त जिला शिक्षा अधिकारी मुन्नी शर्मा ने कहा कि बच्चों को अपनी रक्षा स्वंय करने के लिए प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। इस संबंध मंं पर्याप्त सावधानी रखते हुए बूरे स्पर्श का विरोध पुरजोर तरीके से करना चाहिए। गुड टच एवं बेड टच के संबंध में जागरूकता पैदा करने के लिए जिले में जिला प्रशासन, इनाया फाउण्डेशन तथा श्री सीमेन्ट के सयुंक्त तत्वाधान में समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अंतर्गत जिले की महिलाओं एवं बालिकाओं को सशक्त करने तथा जागरूकता बढाने के लिए चरणबद्ध तरीके से प्रयास किए जा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्मिकों, शिक्षा विभाग के कार्मिकों, विद्यार्थियों एवं जागरूक जन प्रतिनिधियों को गुड टच व बेड टच (जीटीबीटी) मास्टर ट्रेनर बनाए जा रहे हैं।

स्वामी विवेकानन्द राजकीय मॉडल विद्यालय में विद्यार्थियों को समझ स्पर्श की चुप्पी तोड़ो विषय पर जानकारी प्रदान की गई। विद्यार्थियों की कार्यक्रम में भागीदारी बढ़ाने के लिए प्रश्नोत्तरी का आयोजन भी किया गया। इसमें जवाब देने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत भी किया गया। विद्यार्थियों ने गुड टच-बेड टच पर आधारित रंगोली बनाई। इसकी सभी ने सराहना की। कार्यक्रम में लोकेश अग्रवाल ने बच्चों को अच्छे और बूरे स्पर्श की समझ करने के बारे में तकनीकी पहलुओं की जाएगी। किशनगढ़ में भी गुड टच-बेड टच के संबंध में मास्टर ट्रेनर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। ये प्रशिक्षण राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में आयोजित हुआ। इसमें 71 प्रधानाचार्य एवं अध्यापकों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *