जवाहर फाउंडेशन

अजमेर – जवाहर फाउंडेशन ने 10 हजार पौधे लगाने का रखा लक्ष, शिक्षा संकुल में अधिकारियो ने लगाए पौधे

महिला एवं बाल विकास विभाग के उपनिदेशक आर.ए.एस हेमंत स्वरूप माथुर ने कहा कि प्रकृति के संरक्षण के लिए युवाओ एवं विद्यार्थियों को अहम भूमिका निभानी चाहिए ।

 

उपनिदेशक माथुर जवाहर फाउंडेशन के क्लीन अजमेर ग्रीन अजमेर कार्यक्रम के तहत शिक्षा संकुल परिसर में आयोजित विशाल वृक्षारोपण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि की हैसियत से बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए प्रत्येक विद्यार्थी को एक पेड़ अवश्य लगाना चाहिए ओर उसकी देखभाल की जिम्मेदारी लेनी चाहिए । उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी कोविड-19 संक्रमण में आज हम वृक्षों के कारण सुरक्षित हैं। वृक्ष मानव जीवन की रक्षा के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। रोग प्रतिरोधक आयुर्वेदिक दवाइयां, प्राकृतिक चिकित्सा वृक्षों की देन है। हम सभी को वृक्षारोपण व वृक्ष संरक्षण के लिए संकल्प लेना चाहिए।
इस अवसर पर शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक दीपचंद बुनकर, जिला शिक्षा अधिकारी देवी सिंह कच्छावा, प्रोजेक्ट अधिकारी अमित गुप्ता, पूर्वांचल जन चेतना समिति के मैनेजिंग ट्रस्टी रजनीश कुमार, अध्यक्ष एवं उद्योगपति राजेंद्र गोयल के नेतृत्व में शिक्षा संकुल परिसर एवं उसके आसपास के क्षेत्रों में 50 छायादार एवं फलदार वृक्षों का मय ट्री गार्ड वृक्षारोपण किया गया  पूर्वांचल जन चेतना समिति चैरिटेबल ट्रस्ट के महासचिव शिव कुमार बंसल ने बताया कि जवाहर फाउंडेशन के संस्थापक अध्यक्ष रिजु झुनझुनवाला के निर्देशानुसार गत वर्ष की भांति अजमेर जिले में इस वर्ष भी दस हजार वृक्ष लगाने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *