अजमेर – कोविड टीकाकरण तृतीय चरण की तैयारी करने के कलेक्टर ने दिए निर्देश

कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तृतीय चरण की तैयारियां करने के लिए जिला कलक्टर प्रकाश राजुपरोहित ने मंगलवार को निर्देश प्रदान किए।

जिला कलक्टर  प्रकाश राजपुरोहित ने वीसी के माध्यम से उपखण्ड अधिकारियों एवं विकास अधिकारियों तथा कलक्टर सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए कोविड टीकाकरण के तृतीय चरण की तैयारी करने के निर्देश प्रदान किए। वर्तमान में चल रहे द्वितीय चरण के पात्र व्यक्तियों को 28 दिन बाद दूसरी खुराक दी जाएगी। इसके पश्चात मार्च माह के तीसरे सप्ताह से तृतीय चरण आरम्भ होना प्रस्तावित है। इस चरण में 50 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को टीका लगाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि जिले में उपखण्ड अधिकारी सम्बन्धित उपखण्ड में टीकाकरण अभियान के तृतीय चरण का कार्य देखेंगें। अजमेर शहर में अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर तथा उपखण्ड अधिकारी अजमेर द्वारा यह कार्य किया जाएगा। क्षेत्र के 50 वर्ष से अधिक उम्र के निवासियों की जानकारी पेंशनर्स द्वारा तथा अद्यतन मतदाता सूची से ली जा सकेगी। इस आयुवर्ग के व्यक्तियों की अनुमानित संख्या के अनुसार कार्य योजना बनाई जाए। उपखण्ड अधिकारी ग्रामपंचायतवार माइक्रो प्लानिंग तैयार करेंगे।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में नागरिकों की संख्या के अनुसार टीकाकरण केन्द्र का चयन किया जाना चाहिए। टीकाकरण केन्द्र का चुनाव सात दिन में किया जाकर उसका भौतिक सत्यापन करने की रिपोर्ट तैयार की जाएगी। इसी प्रकार 50 वर्ष से अधिक उम्र वाले व्यक्तियों की संख्या के आधार पर वेक्सीनेशन टीमों का गठन किया जाए। ये टीमें आगामी दो दिनों में गठित की जाएगी। इन दलों के प्रशिक्षण एक एवं 2 मार्च को आयोजित होंगे। टीमों के गठन में आवश्यकतानुसार अन्य विभागों से भी कार्मिक लिए जाएंगे। टीम में वेक्सीनेटर तथा ऑब्जर्वर चिकित्सा विभाग, वेरीफायर पुलिस विभाग तथा मोबलाईजर आईसीडीएस द्वारा उपलब्ध करवाऎ जाएंगें। डाटा एंट्री का कार्य कम्प्यूटर एवं ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के जानकार कार्मिक द्वारा किया जाएगा। मोबलाईजर द्वारा पात्र व्यक्तियों से सम्पर्क करके टीकाकरण दिवस को केन्द्र पर टीका लगवाना सुनिश्चित किया जाएगा।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर  कैलाश चन्द्र शर्मा, उपखण्ड अधिकारी  अवधेश मीणा, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी  परशुराम धानका, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी  मुरारी लाल वर्मा, आरसीएचओ डॉ. शिन्दे स्वाति उपस्थित थे। जिले के उपखण्ड एवं विकास अधिकारी वीसी के माध्यम से उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *