अजमेर – कोरोना टीकाकरण अभियान तृतीय चरण होगा एक मार्च से आरम्भ

कोरोना टीकाकरण अभियान के अंतर्गत तृतीय चरण एक मार्च से आरम्भ होगा। इस संबंध में मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने वीसी के माध्यम से तैयारियों की समीक्षा की।

जिला कलक्टर प्रकाश राजपुरोहित ने बताया कि राज्य के मुख्य सचिव निरंजन आर्य ने वीसी के माध्यम से कोरोना टीकाकरण के तृतीय चरण की समीक्षा की। कोरोना टीकाकरण का तृतीय चरण एक मार्च से आरम्भ होगा। इसमें 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों का टीकाकरण किया जाएगा। आयु की गणना एक जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी। इस अभियान में 45 से 59 वर्ष की आयुवर्ग के गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को भी टीके लगाए जाएंगे। सरकार द्वारा 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों वाले व्यक्तियों की टीकाकरण अभियान में शामिल करने के निर्देश दिए गए है। इस प्रकार के व्यक्ति को राजस्थान मेडिकल काउन्सिल से मान्यता प्राप्त चिकित्सक द्वारा गंभीर बीमारी से पीड़ित होने का प्रमाण-पत्र साथ लाना होगा।

उन्होंने बताया कि टीकाकरण के लिए ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन आरोग्य सेतु अथवा कोविन एप सॉफ्टवेयर पर करवाए जा सकते हैं। एक मोबाईल नम्बर पर अधिकतम 4 व्यक्तियों के पंजीकरण की अनुमति है। इसके साथ-साथ मोबेलाईजेशन के माध्यम से टीके लगाने के लिए आने वाले पात्र व्यक्तियों का मौके पर ही रजिस्ट्रेशन करके टीके लगाए जाएंगे। ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवाने वालों के लिए द्वितीय खुराक की तिथि एवं समय सॉफ्टवेयर द्वारा स्वतः निर्धारित किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा निर्धारित पात्रता वाले व्यक्ति अपना टीकाकरण निजी अथवा राजकीय टीकाकरण केन्द्र में अपनी सुविधा के अनुसार करवा सकते हैं। राजकीय टीकाकरण केन्द्र पर निःशुल्क टीके लगाए जाएंगे। निजी टीकाकरण केन्द्र पर वैक्सीन की कीमत के साथ 100 रूपये अधिकतम सर्विस चार्ज वसूला जाएगा। टीकाकरण के समय व्यक्ति को आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड अथवा फोटोयुक्त पहचान पत्र से अपनी पहचान सत्यापित करानी होगी।

उन्होंने बताया कि जिले में 3 लाख 25 हजार 339 व्यक्तियों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। द्वितीय चरण में दूसरी खुराक लेने से वंचित रहे 9 हजार 858 व्यक्तियों को भी टीके लगाए जाएंगे। जिले में प्रतिदिन लगभग 98 टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर गजेन्द्र सिंह राठौड़, उपखण्ड अधिकारी अवधेश मीणा, स्थानीय निकाय विभाग की उप निदेशक अनुपमा टेलर, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. के.के. सोनी, सामूहिक चिकित्सालय संघ के अधीक्षक डॉ. अनिल जैन, आरसीएचओ डॉ. शिंदे स्वाति सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *