अजमेर – आनासागर के किनारे 2.5 करोड की लागत से बनेगा लैक फ्रन्ट पार्क, कार्यादेश जारी

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत आनासागर झील के किनारे 2.5 करोड की लागत से लैक फ्रन्ट पार्क विकसित किया जाएगा। 9 हजार 700 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में पार्क बनकर तैयार होगा। इस प्रजोक्ट के कार्यादेश जारी कर दिए गए हैं।

जिला कलक्टर एवं अजमेर स्मार्ट सिटी लिमिटेड अजमेर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रकाश राजपुरोहत ने बताया कि सागर विहार से रीजनल कॉलेज को जोड़ने के लिए पाथ वे का निर्माण किया जा रहा है। इससे लगता हुआ ही लैक फ्रन्ट पार्क विकसित किया जाएगा। इस परियोजना के तहत पार्किंग के साथ कैफेटेरिया बनाया जाएगा और यहां आने वाले लोगों के लिए सार्वजनिक सुविधाएं प्रदान की जाएगी।

पार्क में की जाएगी हरियाली

रीजनल कॉलेज के सामने आनासागर झील के किनारे एक हैक्टर खाली भूमि पर पार्क का डिजाइन तैयार किया गया है। पार्क में पेड – पौधे लगाए जाएंगे। यहां आने वाले लोगों के घूमने के लिए दो मीटर चौड़ा पाथ-वे का निर्माण किया जाएगा। पार्क में बैठने के लिए प्लेटफार्म बनाया जाएगा।

पार्क में मिलेगी कैफेटेरिया की सुविधा

पार्क में मिलेगी कैफेटेरिया की सुविधा की जाएगी। स्थानीय लोगों के साथ-साथ बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए यह लैक फ्रन्ट पार्क आकर्षण का केंद्र होगा। पाथ वे पर घूमने वाले लोग भी इस पार्क में कैफेटेरिया पर आकर विश्राम आदि कर सकते हैं व चाय नाश्ता आदि का सकते हैं। पार्क में महिला एवं पुरूष शौचलय का निर्माण किया जाएगा। इस निर्माण कार्य में विशेष योग्यजनों को ध्यान में रखते हुए शौचालय की डिजाइन तैयार की गई है।

पार्क में बनेगी पार्किंग

पार्क में घूमने आने वाले लोगों को अपने वाहन पार्क करने में असुविधा ना हो इसके लिए यहां पर पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। चार पहिया एवं दो पहिया वाहन आसानी से पार्क किए जा सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *