अजमेर – शहर की सजने लगीं प्रमुख दीवारे,नजर आया जल महल, राष्ट्रपति भवन

अजमेर स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर की प्रमुख दीवारों को सजाया जा रहा है। सरकारी भवनों की दीवारों पर आकर्षक पेंटिंग्स की जा रही है। दीवारों की सुन्दरता देखते ही बन रही है। दीवारों पर बनाई गई पेंटिंग की सुन्दरता एकाएक आपका ध्यान अपनी ओर खींच लेती है।

मुराल एंड वॉल पेंटिंग्स के माध्यम से शहर के प्रवेश द्वारों सहित प्रमुख चौराहों की दीवारों पर पेंटिंग की जा रही है। स्मार्ट सिटी अजमेर ने इस काम के लिए 34 लाख की लागत के वर्क आर्डर जारी किए गए हैं। मुराल एंड वॉल पेंटिंग के तहत शहर के प्रमुख द्वारों का सौन्दर्यकरण किया जा रहा है। राजस्थान शैली की चित्रकारी के साथ सरकार की योजनाओं की जानकारी एवं संदेशों को प्रमुखता से दर्शाया जा रहा है।

प्रमुख ऐतिहासिक स्थलों का चित्रण  मुराल एंड वॉल पेंटिंग के माध्यम से देश सहित प्रदेश के ऐतिहासिक स्थलों का चित्रण किया गया है। कलेक्ट्रेट के सामने दीवारों पर आपको अजमेरी गेट अजमेर, रेलवे स्टेशन, जल महल उदयपुर, राष्ट्रपति भवन, जोधपुर का मेहरानगढ़ का किला्, अजमेर का किला, जयपुर का हवा महल सहित अन्य पर्यटन स्थल चित्रों के माध्यम से उकेरे गए हैं। जिनकी सुन्दरता देखते ही बन रही है।

आकर्षक होंगे प्रवेश द्वार

इस प्रोजेक्ट के तहत शहर के प्रवेश द्वारों को आकर्षक एवं सुन्दर बनाया जाएगा। शहर में प्रवेश करने वाले लोग अजमेर की कला एवं संस्कृति से रू-ब-रू होंगे। इसी प्रकार शहर के प्रमुख चौराहों पर भी भित्तिचित्र बनाए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!